Home Phone review realme 3 Pro रिव्यू: Xiaomi के चिंतित होने की अच्छी वजह है

realme 3 Pro रिव्यू: Xiaomi के चिंतित होने की अच्छी वजह है

20
2
Realme के बारे में बहुत बात नहीं की गई है, लेकिन पिछले 12 महीनों में ब्रांड ने भारत में अच्छा प्रदर्शन किया है। उस समय में इसने सात फोन लॉन्च किए, 2 मिलियन से अधिक की बिक्री की, और भारत के बजट सेगमेंट में एक महत्वपूर्ण मुकाम हासिल किया।

ब्रांड की मूल कहानी दिलचस्प है क्योंकि यह एक कारण और अकेले एक कारण के लिए डिज़ाइन किया गया था: बजट श्रेणी में Xiaomi को विफल करने के लिए। यहां तक ​​कि Realme नाम भी Redmi moniker पर एक नाटक है जिसे Xiaomi अपने बजट फोन पर उपयोग करता है। Realme भी पैसे के लिए बहुत अच्छा मूल्य प्रदान करता है, और इस तरह अब तक ब्रांड की रणनीति कुछ कम कीमत बिंदु पर Redmi उपकरणों के समान हार्डवेयर को रोल आउट करने के लिए प्रतीत होती है। और अगर इसकी बिक्री के आंकड़े किसी भी संकेत हैं, तो इस कदम का भुगतान किया जा रहा है।

ओप्पो के समर्थन के कारण रियलमी Xiaomi को कम आंकने में सक्षम है – यह बजट सेगमेंट में ओप्पो के सब-ब्रांड के रूप में शुरू हुआ। हालाँकि, पिछले छह महीनों में यह बदल गया है क्योंकि Realme एक स्टैंडअलोन इकाई बन गया है, लेकिन विनिर्माण और घटकों की सोर्सिंग सभी OPPO द्वारा की जाती है। Realme के बारे में सोचें, तो बजट श्रेणी के वनप्लस के रूप में।

The Bad

  • Micro-USB
  • Single speaker
पहली नज़र में, यह तुरंत स्पष्ट होता है कि Realme रेडमी नोट 7 प्रो के समान एक सौंदर्य डिजाइन की नकल कर रहा है। Realme 3 Pro के बैक में एक ग्रेडिएंट पैटर्न है, और एक से अधिक बार मैंने Redmi Note 7 Pro को उठाते हुए सोचा कि यह Realme 3 Pro था। एक एस पैटर्न में घुमावदार रेखाओं के साथ ढाल डिजाइन के नीचे एक “लाइट ग्रेटिंग प्रभाव” भी है, Realme के साथ यह कहते हुए कि डिजाइन Le Mans रैसट्रैक में Esses के लिए एक श्रद्धांजलि है।


Xiaomi के विपरीत, Realme 3 प्रो के पीछे ग्लास का उपयोग नहीं कर रहा है। इसके बजाय डिवाइस में इंजेक्शन ढाला हुआ प्लास्टिक है, और निर्माण गुणवत्ता के साथ-साथ फिट और फिनिश शीर्ष पायदान पर हैं। नीले रंग के कई hues के बीच पीछे की ढाल पर ढाल – आप इसे लाइटनिंग पर्पल और कार्बन ग्रे विकल्पों में भी चुन पाएंगे – और कुल मिलाकर डिवाइस शानदार लग रहा है।

एक सूक्ष्म वक्र होता है जहाँ पीठ मध्य फ्रेम से मिलती है, और इससे उपकरण को आराम से पकड़ना आसान हो जाता है। फ्रंट में आपको एक छोटा सा ओसॉर्शन कटआउट मिलता है, जिसमें फ्रंट इमेजिंग मॉड्यूल और ईयरपीस हैं, जिसमें स्क्रीन 90.3% स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो देती है।


फोन में पीछे की तरफ 16MP + 5MP कैमरा कॉन्फिगरेशन है, और सेंसर्स को टॉप लेफ्ट कॉर्नर पर वर्टिकल तौर पर लगाया गया है। एक मामूली टक्कर है जो फोन को सपाट सतह पर उपयोग करते समय लड़खड़ाती है, लेकिन यह किसी भी महत्वपूर्ण तरीके से प्रयोज्य को प्रभावित नहीं करता है। कैमरे के आवास के पीछे और फिंगरप्रिंट सेंसर के चारों ओर क्रोम लहजे हैं, और Realme लोगो को नीचे की ओर प्रमुखता से दिखाया गया है।

डिवाइस के सामने 6.3 इंच FHD + IPS LCD डिस्प्ले का प्रभुत्व है। रंग और जीवंत बॉक्स से बाहर, और स्क्रीन कठोर धूप के तहत अच्छी तरह से किराए पर लेती है। आपकी पसंद के अनुसार रंग तापमान को समायोजित करने, प्रदर्शन स्केलिंग को स्विच करने और एक नीली रोशनी फिल्टर स्थापित करने का एक विकल्प है। शीर्ष पर छोटा कटआउट प्रदर्शन को और अधिक प्रभावशाली बनाता है, और यह उन बेहतर पैनलों में से एक है जो मैंने बजट सेगमेंट में पार किए हैं।

स्क्रीन गोरिल्ला ग्लास 5 द्वारा सुरक्षित है, और यह एक फैक्ट्री स्थापित स्क्रीन रक्षक के साथ आता है। यदि आप एक के बाद एक का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो यह सामान्य प्लास्टिकी मामला है, और आप अधिक मजबूत समाधान उठा सकते हैं। बॉक्स में एक स्पष्ट मामला भी है।
अब दिलचस्प बिट पर: आंतरिक हार्डवेयर। जैसा कि मैंने पहले बताया, Realme का लक्ष्य इस श्रेणी में सबसे अच्छा Xiaomi है। इसलिए रेडमी नोट 7 प्रो में स्नैपड्रैगन 675 चलाने के साथ, रियलमी 3 प्रो में अधिक शक्तिशाली चिपसेट की सुविधा थी, और यह स्नैपड्रैगन 710 के रूप में ऐसा करता है।

यह पहली बार है जब इस कीमत पर स्नैपड्रैगन 710 पेश किया जा रहा है

इसका मतलब है कि Realme 3 Pro बजट सेगमेंट का पहला फोन है जो आपको Fortnite चलाने की सुविधा देता है, और यह एक बहुत बड़ी बात है। PUBG भारत में मोबाइल गेमिंग के आसपास की बातचीत पर हावी है, लेकिन तथ्य यह है कि आप इस तरह के एक गहन खेल खेल सकते हैं जैसे कि Fortniteon एक बजट फोन Realme के लिए एक जीत है।
खेल स्वयं मध्यम गुणवत्ता पर लोड होता है, और जब दृश्यों की गुणवत्ता महान नहीं थी, तो यह सुचारू रूप से चलता था और लगभग 30 फ्रेम प्रति सेकंड का होता था। PUBG में फोन बेहतर प्रदर्शन करता है, और सामान्य तौर पर यह डिवाइस है यदि आप बजट पर गेमिंग फोन के लिए बाजार में हैं। एक समर्पित गेम स्पेस फीचर भी है जो गेम में होने पर सूचनाओं को सीमित करता है, और यह आपके गेम फुटेज को आसानी से रिकॉर्ड करने और इसे ऑनलाइन साझा करने के लिए टूल प्रदान करता है।
अपने हिस्से के लिए, Xiaomi ने कहा है कि स्नैपड्रैगन 675 स्नैपड्रैगन 710 की तुलना में 16% अधिक तेज है, लेकिन यह ज्यादातर सीपीयू की तरफ है, और आप इसे दिन के उपयोग में नहीं देखते हैं। आप जो नोटिस करते हैं, वह तथ्य यह है कि Realme 3 Pro आपको Fortnite चलाने की सुविधा देता है, और Redmi Note 7 Pro नहीं करता है। Realme की घोषणा के बाद कि इसका डिवाइस Fortnite को चलाने में सक्षम होगा, Xiaomi ने कहा है कि यह एपिक गेम्स के साथ रेडमी नोट 7 प्रो को भी लाने के लिए काम कर रहा है। लेकिन जैसा कि अक्सर इन चीजों के साथ होता है, ऐसा कब होगा इसके लिए कोई समयरेखा नहीं है।

यदि आप गेमिंग में रुचि रखते हैं, तो Realme 3 Pro बजट फोन है

वास्तविक दुनिया के उपयोग के लिए, मेरे पास Realme 3 प्रो के साथ शून्य मुद्दे थे। प्रस्ताव पर हार्डवेयर इसे इस सेगमेंट में सबसे तेज फोन में से एक बनाता है, और डिवाइस का इस्तेमाल करने वाले दो हफ्तों में कोई अंतराल या मंदी नहीं थी। वाई-फाई कनेक्टिविटी बहुत अच्छी थी, और VoLTE पर कॉल बिना किसी परेशानी के हुए।
Realme 3 प्रो भी कहीं और उच्च स्कोर। सॉफ़्टवेयर-आधारित फेस अनलॉक अविश्वसनीय रूप से तेज़ है, और यदि आपको अधिक सुरक्षित समाधान की आवश्यकता है तो पीछे एक कैपेसिटिव फिंगरप्रिंट सेंसर है। डिवाइस तीन वेरिएंट में आता है: 4GB / 64GB के साथ एक बेस मॉडल, इसके बाद 6GB / 64GB और 6GB / 128GB मेमोरी और स्टोरेज कॉन्फ़िगरेशन।
एफएम रेडियो, वाई-फाई एसी, ब्लूटूथ 5.0, एक 3.5 मिमी जैक, दो सिम स्लॉट के साथ एक समर्पित माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट और फ्रंट में 25 एमपी कैमरा है। एक क्षेत्र जहां Realme 3 Pro हार्डवेयर मोर्चे पर छोटा पड़ता है वह माइक्रो-यूएसबी पोर्ट है। Realme का कहना है कि ग्राहकों से प्राप्त डेटा USB-C पर स्विच करने की तत्काल आवश्यकता का सुझाव नहीं देता है, इसलिए नए चार्जिंग पोर्ट को ब्रांड के उपकरणों के लिए अपना रास्ता बनाने से पहले हमें कुछ समय लगेगा।
कहा कि, फोन ओप्पो के VOOC 3.0 20W फास्ट चार्जिंग की पेशकश करता है, और बंडल चार्जर आपको 20W की गति से चार्ज करने देता है। यह क्षेत्र आमतौर पर Xiaomi ग्राहकों के लिए एक दर्द बिंदु है क्योंकि ब्रांड को उन डिवाइसों के लिए 10W चार्जर बंडल करने के लिए जाना जाता है जो फास्ट चार्जिंग का समर्थन करते हैं, इसलिए यह तथ्य कि आपको Realme 3 Pro के साथ बॉक्स में 20W VOOC 3.0 चार्जर प्राप्त करना एक बड़ी बात है। ।

चार्जिंग के विषय पर, फोन 4045mAh की बैटरी के साथ आता है, जो रेडमी नोट 7 प्रो पर 4000mAh की इकाई से थोड़ा अधिक है। बैटरी जीवन समान रूप से बकाया है, और मैंने कभी भी एक दिन के उपयोग के बाद बैटरी को 15% से कम नहीं देखा। और जब आपको टॉप अप करने की आवश्यकता होती है, तो VOOC 3.0 केवल 30 मिनट में डिवाइस को फ्लैट से 50% तक चार्ज कर देता है, जिसमें फुल चार्ज सिर्फ 80 मिनट में होता है। और यदि आप चार्जिंग के दौरान कोई गेम खेल रहे हैं, तो आपको एक घंटे के बाद भी 60% चार्ज मिलेगा।
realme OPPO पर निर्भर करता है न केवल हार्डवेयर के लिए, बल्कि सॉफ्टवेयर के लिए भी। Realme 3 Pro में एंड्रॉइड 9.0 पाई पर आधारित ColorOS 6.0 की सुविधा है, और इसमें कुछ महत्वपूर्ण बदलाव हैं। कुंजी एक नई डिज़ाइन भाषा है जो कलरओएस के पिछले संस्करणों की तुलना में क्लीनर और अधिक आधुनिक दिखती है। रंग पैलेट नीले और हरे रंग के लहजे के साथ सफेद मिश्रित देखता है, और कुल मिलाकर इंटरफ़ेस बहुत बेहतर दिखता है

ColorOS 6.0 आधुनिक दिखता है, इसमें एक ऐप ड्रावर है, और इसमें विज्ञापन नहीं हैं।हैं।

एक अन्य महत्वपूर्ण परिवर्तन एक ऐप ड्रावर का अतिरिक्त है, जो कि Realme 3 Pro पर डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम है। नोटिफिकेशन शेड में बड़ा आयताकार टॉगल है, और एक बार में सभी सूचनाओं को खारिज करने के लिए निफ्टी क्लियर ऑल बटन है। ऑफ़र पर कस्टमिज़ेबिलिटी की एक अच्छी मात्रा है, और आपको नेविगेशन इशारों के साथ-साथ स्क्रीन-ऑफ एक्शन, डुअल ऐप, एक अंतर्निहित ड्राइविंग मोड और दोपहिया वाहनों के लिए एक राइडिंग मोड, और बहुत कुछ मिलता है।
कुल मिलाकर, ColorOS 6.0 में परिवर्तन दिन-प्रतिदिन के उपयोग में भारी अंतर लाते हैं। त्वचा अब एक आईओएस क्लोन की तरह महसूस करती है, और रंग योजना इसे एक आधुनिक रूप देती है जो हार्डवेयर को बहुत अच्छी तरह से पूरक करती है।
मेरी समीक्षा इकाई बॉक्स से बाहर पूर्व-रिलीज़ सॉफ़्टवेयर चला रही थी, इसलिए कुछ सुविधाएँ गायब थीं। वाइडविन L1 उपलब्ध नहीं था, जैसा कि 960fps धीमा-मो वीडियो रिकॉर्डिंग था। Realme का कहना है कि उपकरणों की समीक्षा करने के लिए सुविधाओं को जोड़ने के लिए पर्याप्त समय नहीं था, लेकिन उल्लेख किया कि दोनों खुदरा इकाइयों पर उपलब्ध होंगे।
realme 3 प्रो कैमरा
Realme 3 Pro OnePlus 6T के रूप में एक ही IMX 519 कैमरा सेंसर का उपयोग कर रहा है, और यह चीजों को बहुत दिलचस्प बनाता है। OnePlus 6T को विशेष रूप से अपने कैमरा प्रूव के लिए नहीं जाना जाता है, लेकिन यह तथ्य कि Realme 3 Pro – जिसकी कीमत 6T से भी कम है – में एक ही सेंसर है, यह एक बड़ी बात है।
कैमरा इंटरफ़ेस काफी सहज है: आप फोटो, वीडियो और पोर्ट्रेट मोड के बीच स्विच करने के लिए बाएं या दाएं स्वाइप करें, और एचडीआर, फ्लैश, फोटो फिल्टर और सेटिंग्स के लिए टॉगल हैं। टॉगल में से एक Chroma Boost के लिए है, जो शॉट्स में रंग और गतिशील रेंज को बढ़ावा देने के लिए AI पर निर्भर करता है। परिणामी छवियां ओवररेट की जा सकती हैं, लेकिन वे सामाजिक प्लेटफार्मों पर साझा करने के लिए बहुत अच्छी लगती हैं।

वहाँ एक समर्पित रात मोड है कि चुनिंदा कम रोशनी की स्थिति में जोखिम को बढ़ाता है, बेहतर शॉट्स के लिए अग्रणी है। यह नाइट साइट के रूप में कहीं भी अच्छा नहीं है, लेकिन यह बहुत कम रोशनी के साथ परिदृश्य में निष्क्रिय शॉट्स बचाता है। Google लेंस को कैमरा इंटरफ़ेस में एकीकृत किया गया है, और आपको शूटिंग मोड का एक सभ्य नंबर मिलता है: पैनोरमा, मैनुअल और स्लो-मोशन। फोन में 960fps सुपर स्लो-मो फीचर है जो 720p पर शूट होता है, लेकिन जैसा कि मैंने ऊपर बताया कि यह मेरे रिव्यू यूनिट पर उपलब्ध नहीं था।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here